Up Free Laptop Yojana: खुशखबरी! 10वीं 12वीं पास छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

Up Free Laptop Yojana: जो छात्र हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत मुक्त लैपटॉप दिए जाने की खबर को लेकर इस समय खूब सुर्खियों का विषय बना हुआ है अगर आप भी हाई स्कूल या इंटरमीडिएट परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है इसे अंत तक पढ़ना जारी रखें यूपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी नीचे बताई जा रही है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जैसा कि आप सभी को पता होगा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आए दिन छात्रों के लिए कुछ विशेष रूप से नई-नई योजनाएं लॉन्च की जाती है उस योजनाओं के माध्यम से बच्चों को विशेष रूप से लाभ दी जाती है लेकिन सरकार की तरफ से कुछ क्राइटेरिया निर्धारित की जाती है उस क्राइटेरिया को पूरा करने पर ही योजना का लाभ ले सकते हैं।

Up Free Laptop Yojana
Up Free Laptop Yojana: खुशखबरी! 10वीं 12वीं पास छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

यदि अगर आप उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और अभी हाल ही में हाई स्कूल या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं तो आपके पास इस वक्त का सबसे बड़ा मौका क्योंकि राज्य सरकार की तरफ से डिजिटल क्षेत्र में ज्ञान बढ़ाने के लिए छात्रों को फ्री लैपटॉप दी जा रही है फ्री लैपटॉप प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? अथवा कितने प्रतिशत वालों को लैपटॉप मिलेगा इन सभी बिंदुओं के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Up Free Laptop Yojana – Latest Update

छात्र को डिजिटल के क्षेत्र में भविष्य को बेहतर बनाने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आवश्यक सामग्री से वंचित रह जाते हैं जिसके कारण अपने ज्ञान को बढ़ा नहीं पाते हैं, इसलिए आए दिन भारत में बेरोजगारी दर अधिक बढ़ती जा रही है इन सभी बिंदुओं को मद्दे नजर रखते हुए राज्य सरकार की तरफ से अहम फैसला लिया जा रहा ताकि सभी छात्र तकनीकी क्षेत्र में कौशल प्रदान करके अपने भविष्य को साकार कर सके।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जो छात्र इस वर्ष हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं फ्री लैपटॉप देने की योजनाएं बनाई जा रही है हालांकि फ्री लैपटॉप देने से पहले कुछ क्राइटेरिया निर्धारित की जाएगी जो छात्र उन क्राइटेरिया को पूरा करता है तो उसको फ्री लैपटॉप मिलेगा, फिलहाल जल्द ही सभी छात्रों के विद्यालयों में सूचना दी जाएगी उसके बाद लिस्ट में नाम आने पर ही मुक्त लैपटॉप मिलेगा यह प्रक्रिया काफी लंबे समय तक चलने की उम्मीद लगाई जा रही है क्योंकि इसके पहले फ्री स्मार्टफोन को कई चरणों में वितरण की गई थी ठीक उसी तरह से मुफ्त लैपटॉप वितरण करने की उम्मीद लगाई जा रही है।

1 लाख छात्र मुक्त लैपटॉप बांटने का लक्ष्य

इस योजना के तहत अभी मुफ्त लैपटॉप नहीं बांटा जा रहा बल्कि स्मार्टफोन एवं टैबलेट को मुफ्त में दिए जाने का प्रावधान किया गया है जो छात्र स्नातक की पढ़ाई कर रहे उनके लिए योजना बनाई गई है और इस योजना के तहत 60,000 स्मार्टफोन एवं 40,000 टेबलेट लाभार्थियों जल्द मिलने वाला है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • मुक्त लैपटॉप योजना के तहत प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • पढ़ाई करने वाले केवल छात्रों को लाभ मिलेगा।
  • ₹2,00000 से कम वार्षिक आय होनी चाहिए।
  • कक्षा दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 65% से अधिक मार्क्स होना चाहिए।

How to Apply Up Free Laptop Yojana 2024

  • इस योजना के तहत लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फ्री लैपटॉप योजना 2024 ऑनलाइन फॉर्म होने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरने से संबंधित मांगे गए विवरण दर्ज करें।
  • फ्री लैपटॉप योजना के फॉर्म कंप्लीट हो जाने पर सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से फ्री लैपटॉप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
Up Free Laptop Yojana 2024 Apply onlineAlso Read
Up Free Laptop YojanaUpdate soon
One Student One Laptop Yojana 2024 Apply OnlineAlso Read

6 thoughts on “Up Free Laptop Yojana: खुशखबरी! 10वीं 12वीं पास छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप”

Leave a Comment

UP Polytechnic Fees 2024: देखे एडमिशन के लिए कितना लगेगा फीस UP B.ED Category Wise Cut Off 2024: यहां से देखें कट ऑफ SSC GD Safe Score 2024: इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन CTET July Admit Card 2024 Download Link: हुई एक्टिवेट SSC GD Physical Date 2024: इस दिन से शुरू होगा फिजिकल