Up Free Laptop Scheme Online Registration: बिल्कुल कम प्रतिशत वालों को भी मिलेगा लैपटॉप, जानें ऐसे रजिस्ट्रेशन होगा

Up Free Laptop Scheme Online Registration: जो छात्र इस वर्ष यूपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए हुए हैं उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से उन सभी छात्र एवं छात्राओं को यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत मुफ्त लैपटॉप दी जाएगी इस योजना के अंतर्गत किन छात्रों को लाभ मिलेगा? कैसे आवेदन कर सकेंगे? क्या पात्रता निर्धारित की गई है? इन सभी बिंदुओं के बारे में आपको इस लेख की मदद से सारी जानकारी मिलने वाली है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जैसा कि आप सभी को पता होगा आज के समय में डिजिटल क्षेत्र में अच्छा ज्ञान न हो पाने के कारण आगे चलकर छात्रों को बेरोजगारी का सामना करना पड़ता है क्योंकि आजकल सरकारी व प्राइवेट सभी प्रकार के संस्थानों में तकनीकी क्षेत्र में ज्ञान होने पर ही नौकरी मिलता है इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुक्त में फ्री लैपटॉप वितरण किए जाने की खबर को लेकर खूब सुर्खियों का विषय बना हुआ है।

Up Free Laptop Scheme Online Registration
Up Free Laptop Scheme Online Registration: बिल्कुल कम प्रतिशत वालों को भी मिलेगा लैपटॉप, जानें ऐसे रजिस्ट्रेशन होगा

आपको जानकारी के लिए बता दे कि पिछले सत्र में जो भी छात्र उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत किसी भी जिले में कोई भी कोर्स कर रहे थे सभी को फ्री स्माटफोन व टेबलेट वितरण की गई थी जिसमें बहुत सारे छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिला, ठीक उसी तर्ज पर यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत इस सत्र में 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मुक्त में लैपटॉप दी जा सकती है।

Up Free Laptop Scheme 2024 Latest Update

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024 के तहत उन छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरण की जाएगी जो इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता पूरा करेंगे तो इस मौके पर सभी छात्र एवं छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी हर एक बिंदुओं के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी होना चाहिए क्योंकि ज्यादातर छात्रों को आधी अधूरी जानकारी होती है जिसके कारण ऐसी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं।

मुक्त लैपटॉप योजना के तहत प्रदेश के करीब 20 लाख से अधिक छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिल सकता है अगर आप भी इस वर्ष 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा को फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण किए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि न्यूनतम 65% या उसके ऊपर सभी छात्रों को इस योजना के अंतर्गत पात्रता मानी जाएगी।

Up Free Laptop Scheme Online Registration

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करने के लिए जल्द ही सरकार की तरफ से एक पोर्टल लॉन्च की जाएगी जिसकी मदद से सभी अभ्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा फिलहाल हो सकता है कि स्कूल की तरफ से रजिस्ट्रेशन किए जाने का विकल्प भी हो, ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आपके विद्यालय में पूरा डिटेल अध्यापकों के पास होगा वे रजिस्ट्रेशन से संबंधित मांगे हुए सभी विवरण दर्ज करके ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक कर देंगे और जैसे ही फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत आपका नाम आता है तुरंत सूचना विद्यालय की तरफ से दी जाएगी।

फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत पात्रता

  • उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इस वर्ष 10वीं या 12वीं बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण किए हों।
  • न्यूनतम 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों।
  • फेल छात्रों को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा।
  • अभ्यर्थियों के परिवार में कोई आयकर दाता न हो।

फ्री लैपटॉप स्कीम के तहत प्रमुख दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं 12वीं अंक पत्र
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक

लैपटॉप की विशेषताएं

  1. इस योजना के अंतर्गत विंडो 10 लैपटॉप दी जाएगी।
  2. लैपटॉप में एमएस ऑफिस इंस्टॉल रहेगा।
  3. लैपटॉप Ram 4GB एवं स्टोरेज 1tb तक होगा।
  4. अगर डिस्प्ले की बात करें तो 14 इंच तक जबकि 220 Nits ब्राइटनेस होगा।
  5. लैपटॉप का वजन डेढ़ किलो के आसपास हो सकता है।
  6. फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत चार्जर एडॉप्टर भी रहेगा।
  7. एक बार चार्ज कर लेने पर औसतन 5 से 6 घंटे तक बैटरी लाइफ होगी।
Up Free Laptop Yojana 2024 RegistrationDetails here
Official Websitehttps://upcmo.up.nic.in

Leave a Comment

UP Polytechnic Fees 2024: देखे एडमिशन के लिए कितना लगेगा फीस UP B.ED Category Wise Cut Off 2024: यहां से देखें कट ऑफ SSC GD Safe Score 2024: इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन CTET July Admit Card 2024 Download Link: हुई एक्टिवेट SSC GD Physical Date 2024: इस दिन से शुरू होगा फिजिकल