Neet UG Passing Marks: इतने मार्क्स लाने पर सलेक्शन, देखें नीट यूजी पासिंग मार्क्स

Neet UG Passing Marks: नीट यूजी परीक्षा के लिए शामिल हुए देश के करीब 24 लाख से अधिक उम्मीदवार इस समय Neet UG Passing Marks के बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं क्योंकि पासिंग मार्क्स एकमात्र जरिया होता है जिससे पता चलता है कि कितने मार्क्स पर कौन सा मेडिकल कॉलेज मिलेगा ज्यादातर उम्मीदवारों के सपना होता है कि पसंदीदा मेडिकल कॉलेज में एडमिशन हो तो चलिए बिना देरी के नीट यूजी पासिंग मार्क्स से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जैसा कि आप सभी को पता होगा नीट यूजी राष्ट्रीय स्तर प्रवेश परीक्षा है डॉक्टर बनने का सपना पूरा करने के लिए इस एग्जाम को क्वालीफाई करना पड़ता है जो उम्मीदवार इस परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं उनको देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज के जरिए निर्धारित की गई कटऑफ के अंतर्गत मार्क्स आने पर एडमिशन मिलता है उसके बाद एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष इत्यादि जैसे कोर्स कर सकते हैं।

Neet UG Passing Marks
Neet UG Passing Marks: इतने मार्क्स लाने पर सलेक्शन, देखें नीट यूजी पासिंग मार्क्स

नीट यूजी एंट्रेंस परीक्षा के लिए शामिल हुए सभी उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दें कि इस वर्ष 1 लाख से अधिक सीटों पर एमबीबीएस कोर्स के लिए एडमिशन दी जाएगी जबकि बीडीएस सीट पर 26,949 और 52720 आयुष, 1899 एम्स, 259 जिपमर, 603 एचएच सीट हैं इन सभी निम्न प्रकार के रिक्त सीटों पर योग्य उम्मीदवार को एडमिशन दी जाएगी।

Neet UG Passing Marks

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट यूजी परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से 5 मई को पूरे देश भर में आयोजित की गई परीक्षा के दौरान प्रश्न को हल करने के लिए उम्मीदवार को 3 घंटे 20 मिनट का समय दिया गया, वहीं अगर किसी प्रश्न के सही जवाब देने पर चार अंक जबकि उत्तर गलत होने पर एक अंक काट ली जाएगी।

नीत यूजी परीक्षा के लिए शामिल हुए देश के 24 लाख से अधिक उम्मीदवार नीट यूजी पासिंग मार्क्स के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा निर्धारित की गई कटऑफ के आंकड़े को पार करने के बाद ही देश की प्रतिष्ठित कॉलेज में मेडिकल पढ़ाई के लिए एडमिशन होता है।

नीट यूजी पासिंग मार्क्स निम्नलिखित कारक पर निर्भर करता है सबसे पहले तो परीक्षा में शामिल उम्मीदवार की संख्या, कुल खाली सीट एवं परीक्षा के कठिनाइयों पर निर्भर करता है फिर उसके बाद ही काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए उम्मीद्वार को भाग लेना पड़ता है।

नीट यूजी अपेक्षित पासिंग मार्क्स

परीक्षा समाप्त होने के बाद तमाम कोचिंग संस्थानों एवं विशेषज्ञों के द्वारा अपेक्षित कट ऑफ एवं पासिंग मार्क्स से संबंधित बता दी गई है फिलहाल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से अभी तक आंसर की जारी नहीं हुई है, वैसे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसी हफ्ते में प्रश्नों के उत्तर कुंजी को जारी की जाएगी उत्तर कुंजी मिलान करने के बाद उम्मीदवारों को और ज्यादा अनुमान हो जाएगा की कितने अंकों तक पासिंग मार्क्स रह सकती है।

हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा अपेक्षित पासिंग मार्क्स कैटिगरी वाइज निर्धारित की जाती है जो उम्मीदवार निर्धारित कटऑफ के आंकड़े को पार करता है वह छात्र काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए योग्य माना जाता है-

CategoryExpect Cut Off MarksPercentile
General720-13850th
SC ST OBC133-10745th
General PWD136-12140th
OBC PWD136-10840th

नीट यूजी पासिंग मार्क्स के प्रकार

नीट यूजी परीक्षा के पासिंग मार्क्स दो प्रकार से निर्धारित की जाती है सबसे पहले उम्मीदवार को न्यूनतम पासिंग मार्क्स के बराबर अंक लाना होता है दूसरा परीक्षा के लिए शामिल हुए कुल उम्मीदवार एवं खाली सीटें पर कटऑफ निर्भर करता है, फिलहाल पासिंग मार्क्स के बराबर अंक लाने पर कोई गारंटी नहीं होता कि मेडिकल कॉलेज के लिए एडमिशन हो क्योंकि कंपटीशन के आधार पर पासिंग मार्क्स निर्धारित की जाती है।

नीट यूजी रिजल्ट कब आएगा?

अगर आप अभी नीट यूजी रिजल्ट जारी होने का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं तो इंतजार जल्द समाप्त हो सकता है अभी उत्तर कुंजी जारी नहीं हुई है उम्मीद लगाए जा रहा है किसी हफ्ते में किसी भी समय जारी हो सकता है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से परीक्षा डेट निश्चित होने पर ही रिजल्ट जारी होने की डेट को सुनिश्चित कर दी गई है अगर बात करें तो 14 जून 2024 को नीट यूजी के नतीजे घोषित की जाएगी।

NEET UG Result 2024 DateDetails here
NEET UG Cut Off Marks 2024Details here

Leave a Comment

SSC GD Safe Score 2024: इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन CTET July Admit Card 2024 Download Link: हुई एक्टिवेट SSC GD Physical Date 2024: इस दिन से शुरू होगा फिजिकल Rajasthan BSTC Admit Card 2024: एडमिट कार्ड यहां से करें डाउनलोड UP B.Ed Result 2024: 30 जून से पहले आएगा रिजल्ट चेक करें