Haryana Board 10th 12th Result 2024: खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, यहां से नतीजे देख सकेंगे

Haryana Board 10th 12th Result 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) की ओर से दसवीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए शामिल हुए सभी छात्र नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बहुत तेजी से किया गया फिलहाल अब अंकों का सत्यापन एवं रिजल्ट जारी होने की डेटाबेस को तैयार की जा रही है सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं होने में एक हफ्ते से अधिक का समय लग सकता है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जैसा कि आप सभी को पता होगा हरियाणा बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा 27 फरवरी से 26 मार्च तक आयोजित की गई जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की गई इस वर्ष दोनों कक्षाओं के मिलकर 5.8 लाख छात्र शामिल हुए परीक्षा को दिए सभी छात्र इस समय Haryana Board 10th 12th Result 2024 का इंतजार कर रहे हैं तो चलिए बिना देरी के हरियाणा बोर्ड 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट को लेकर क्या नई अपडेट आई? पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Haryana Board 10th 12th Result 2024
Haryana Board 10th 12th Result 2024: खुशखबरी! हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, यहां से नतीजे देख सकेंगे

हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने के साथ टॉपर लिस्ट को ही जारी की जाती है दोनों कक्षाओं के टॉपर लिस्ट जिलेवार अलग-अलग जारी की जाती है जो छात्र पूरे बोर्ड के टॉपर होते हैं, उनको सरकार की तरफ से विशेष रूप से सम्मानित की जाती है ऐसे में सभी छात्र एवं छात्राओं को रिजल्ट चेक करने के ऑफिसियल वेबसाइट के बारे में विस्तृत जानकारी होना बेहद जरूरी है।

Haryana Board 10th 12th Result 2024: Latest Update

हरियाणा बोर्ड 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए शामिल हुए सभी छात्र एवं छात्राओं को रिजल्ट जारी होने पर ऑफिशल वेबसाइट की मदद से चेक करने के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है क्योंकि रिजल्ट जारी होने पर चेक करने के लिए एक से अधिक वेबसाइट को एक्टिवेट की जाती है क्योंकि पिछले वर्ष ऑफिशल वेबसाइट के सर्वर डाउन हो जाने की वजह से ज्यादातर छात्र को ढेर सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था इसलिए बोर्ड की तरफ से विशेष रूप से सुविधा दी जा रही है।

हरियाणा बोर्ड की परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होने के बाद तुरंत उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू की गई हालांकि 90% से अधिक छात्रों की मूल्यांकन समाप्त हो चुकी है वर्तमान समय में रिजल्ट जारी होने की डेटाबेस को तैयार की जा रही है जैसे ही रिजल्ट जारी होने से जुड़ी महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं पूर्ण रूप से समाप्त होती है तुरंत बोर्ड सचिव द्वारा प्रेस कांफ्रेंस के जरिए रिजल्ट जारी होने के 24 घंटा पहले आधिकारिक रूप से सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सूचना दी जाएगी।

Haryana Board 10th 12th Result 2024 Declare Date

अगर आप भी 10वीं एवं 12वीं परिणाम जारी होने का इंतजार कर रहे हैं तो इंतजार हुआ खत्म क्योंकि हरियाणा बोर्ड द्वारा पिछले वर्ष 15 May को रिजल्ट घोषित की गई थी हालांकि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष पहला परिणाम को घोषित की जाएगी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 10वीं के परिणाम 04 May यानी आज घोषित किए जाने की फैसला ली जा सकती है सभी छात्र एवं छात्रों को सलाह दी जाती है आधिकारिक सूचना प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट पर अपनी नज़रें बनाए रखें।

How to Check Haryana Board 10th 12th Result 2024

  • हरियाणा बोर्ड 10वीं एवं 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://bseh.org.in पर जाएं।
  • परिणाम चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट का लिंक दिखाई देगा।
  • अब रिजल्ट चेक करने वाले बगल कॉर्नर में लिंक दिखाई देगा।
  • अब आपको रिजल्ट चेक करने के निम्न प्रकार के टैब दिखाई देगा।
  • जिसमें रिजल्ट चेक करने से संबंधित विवरण रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं कैप्चा कोड दर्ज करने होंगे।
  • उसके बाद नीचे सर्च रिजल्ट वाले बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट दिखाई देगा।
  • इस तरह से हरियाणा बोर्ड 10वीं एवं 12वीं के परिणाम को देख सकते हैं।
Haryana Board 10th Result 2024Coming Soon
Haryana Board 12th Result 2024View Result
Official websitehttps://bseh.org.in

Leave a Comment

UP Polytechnic Fees 2024: देखे एडमिशन के लिए कितना लगेगा फीस UP B.ED Category Wise Cut Off 2024: यहां से देखें कट ऑफ SSC GD Safe Score 2024: इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन CTET July Admit Card 2024 Download Link: हुई एक्टिवेट SSC GD Physical Date 2024: इस दिन से शुरू होगा फिजिकल