CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा तिथि जारी, अभी फॉर्म आवेदन करें @cbse.gov.in

CBSE Supplementary Exam 2024: जैसा कि आप सभी को पता होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं एवं 12वीं दोनों कक्षाओं के नतीजे 13 मई को घोषित की गई इस वर्ष दसवीं बोर्ड परीक्षा में 93.6 प्रतिशत छात्र जबकि कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में 87.98 प्रतिशत बच्चे सफल हुए हालांकि कुछ अभ्यर्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा मिला है अगर आप भी इस समय CBSE Supplementary Exam 2024 के बारे में जानने का प्रयास कर रहे हैं तो यह लेख के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है इस पोस्ट की मदद से सप्लीमेंट्री एग्जाम से जुड़े पूरी जानकारी नीचे बताई गई है।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

आपको जानकारी के लिए बता दें सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के परिणाम जारी किया जाने के ठीक तुरंत बाद जिन छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के श्रेणी में रखा गया तुरंत आंकड़े जारी की गई जिसमें 2.54 लाख विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट मिला है वहीं अगर बात करें तो कक्षा दसवीं में 1.32 लाख में विद्यार्थियों जबकि कक्षा 12वीं में 1.22 लाख छात्रों को सप्लीमेंट्री परीक्षा देना पड़ेगा।

CBSE Supplementary Exam 2024
CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा तिथि जारी, अभी फॉर्म आवेदन करें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं अथवा 12वीं के परिणाम चेक करने के बाद जो छात्र अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं वे सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 का आयोजन 15 जुलाई से की जाएगी तो चलिए बिना देरी के सप्लीमेंट्री एग्जाम से जुड़ी विस्तृत जानकारी इस लेख की मदद से प्राप्त करते हैं जो कि आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

CBSE Supplementary Exam 2024

ज्यादातर लोगों के एक ही प्रश्न होते हैं कि सप्लीमेंट्री या कंपार्टमेंट क्या है? तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिश के तहत सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री (पूरक) परीक्षा कर दिया है सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद जिन छात्रों के-

किसी विषय में कम मार्क्स आए हुए हैं अथवा कोई विषय में असफल हुए तो उनको सप्लीमेंट्री परीक्षा या पूरक परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल रहा आपको जानकारी के लिए बता दें बोर्ड द्वारा कुछ क्राइटेरिया निर्धारित की गई है, कक्षा 10वीं के छात्र दो विषयों में सप्लीमेंट्री या पूरक परीक्षा को देकर अपने मार्क्स सुधार कर सकते हैं, जबकि कक्षा 12वीं के छात्र किसी एक विषय में मौका मिलेगा।

CBSE Supplementary Exam 2024: Pattern & Syllabus

अभी हाल ही में बोर्ड अधिकारियों द्वारा जारी की गई बयान के मुताबिक सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित की जाएगी अगर पैटर्न एवं सिलेबस की बात करें तो दोनों कक्षाओं के परीक्षाएं पुराने पाठ्यक्रम पर आयोजित की जाएगी जिस पर मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थी।

How to Apply CBSE Supplementary Exam 2024

  • कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद बगल कॉर्नर में सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिंक दिखाई देगा।
  • वहां क्लिक करते ही सप्लीमेंट्री एग्जाम से संबंधित ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म आवेदन करने से संबंधित मांगे गए विवरण दर्ज करते ही नीचे सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से सीबीएसई सप्लीमेंट्री एग्जाम के फॉर्म आवेदन कर सकते हैं।

CBSE Supplementary Exam 2024: FAQ’s

क्या सीबीएसई सप्लीमेंट्री एवं कंपार्टमेंट परीक्षा अलग-अलग हैं?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीएसई बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री परीक्षा (पूरक) कर दी गई है।

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित की जाएगी

Leave a Comment

UP Polytechnic Fees 2024: देखे एडमिशन के लिए कितना लगेगा फीस UP B.ED Category Wise Cut Off 2024: यहां से देखें कट ऑफ SSC GD Safe Score 2024: इतने नंबर पर होगा सिलेक्शन CTET July Admit Card 2024 Download Link: हुई एक्टिवेट SSC GD Physical Date 2024: इस दिन से शुरू होगा फिजिकल